संयुक्त राष्ट्र ने कहा- पिछले साल दुनियाभर में 27.5 करोड़ लोगों ने मादक पदार्थों का इस्तेमाल किया


विश्व मादक पदार्थ रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष दुनिया भर में करीब 27.5 करोड़ लोगों ने मादक पदार्थों का इस्तेमाल किया।


भाषा भाषा
विदेश Updated On :

बर्लिन। विएना में मादक पदार्थ एवं अपराध मामलों के संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय (यूएनओडीसी) की ओर से बृहस्पतिवार को जारी विश्व मादक पदार्थ रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष दुनिया भर में करीब 27.5 करोड़ लोगों ने मादक पदार्थों का इस्तेमाल किया जबकि 3.6 करोड़ से अधिक लोग मादक पदार्थ संबंधी विकारों से पीड़ित हुए।

रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दौरान कई देशों में भांग (कैनेबिस) का सेवन बढ़ा है। 77 देशों में स्वास्थ्य क्षेत्र के पेशेवरों का सर्वेक्षण किया गया जिसमें से 42 फीसदी ने कहा कि भांग का इस्तेमाल बढ़ गया है। इसी दौरान उपचार संबंधी दवाओं का गैर-चिकित्सीय इस्तेमाल भी बढ़ा है।

इसमें बताया गया कि बीते 24 वर्षों में मादक पदार्थ को नुकसानदेह मानने वाले वयस्कों की संख्या में 40 फीसदी तक कमी आई है। ऐसे साक्ष्य मौजूद हैं जो बताते हैं कि भांग का उपयोग करने से स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याएं हो सकती हैं, खास कर उन लोगों में जो लंबे समय से इसका नियमित इस्तेमाल कर रहे हैं।

यूएनओडीसी की कार्यकारी निदेशक गादा वाली ने बताया, ‘‘मादक पदार्थों के इस्तेमाल को जोखिम भरा मानने वालों की संख्या में कमी का संबंध इसके इस्तेमाल की अधिक दर से है। विश्व मादक पदार्थ रिपोर्ट, 2021 रेखांकित करती है कि युवाओं को जागरूक करने, लोक स्वास्थ्य की सुरक्षा करने तथा नजरिए एवं वास्तविकता के बीच अंतर को पाटने की आवश्यकता है।’’

हालिया वैश्विक अनुमानों के मुताबिक 15 से 64 वर्ष के करीब 5.5 फीसदी लोगों ने पिछले एक वर्ष में कम से कम एक बार मादक पदार्थ का इस्तेमाल किया। मादक पदार्थों का इस्तेमाल करने वाले लोगों में से 13 फीसदी या 3.63 करोड़ लोग मादक पदार्थों के सेवन से जुड़े विकारों से पीड़ित हुए।



Related