संयुक्त राष्ट्र ने बाइडन की सलाहकार कैथरीन रसेल को यूनिसेफ का प्रमुख नियुक्त किया


रसेल ‘व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ प्रेसिडेंशियल पर्सनेल’ की प्रमुख हैं और 2013 से 2017 तक वह महिलाओं के वैश्विक मुद्दों के लिए विदेश मंत्रालय की विशेष राजदूत भी रह चुकी हैं।


भाषा भाषा
विदेश Updated On :

संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की सलाहकार कैथरीन रसेल को संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की अगली प्रमुख नियुक्त किया है।

रसेल ‘व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ प्रेसिडेंशियल पर्सनेल’ की प्रमुख हैं और 2013 से 2017 तक वह महिलाओं के वैश्विक मुद्दों के लिए विदेश मंत्रालय की विशेष राजदूत भी रह चुकी हैं। वह हेनरीटा फोर का स्थान लेंगी, जिन्होंने जुलाई में पारिवारिक स्वास्थ्य संबंधी समस्या के चलते पद से इस्तीफा दे दिया था। वह विवाहित हैं और उनके चार बच्चे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने यूनिसेफ के कार्यकारी बोर्ड के साथ परामर्श के बाद रसेल की महासचिव द्वारा नियुक्ति किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गुतारेस ‘‘यूनिसेफ में फोर के प्रेरक नेतृत्व, खासतौर पर कोविड-19 के वक्त यूनिसेफ की वैश्विक प्रतिक्रिया में अहम भूमिका तथा शिक्षा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए उनकी सराहना करते हैं।’’

दुजारिक ने कहा कि उनके नेतृत्व के कारण ही यूनिसेफ की अब निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में व्यापक साझेदारी है और 2030 के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए ‘‘अधिक स्पष्ट दृष्टि’’ है।

एक बयान में बाइडन ने रसेल को अपनी और अपनी पत्नी जिल की करीब 30 वर्षों पुरानी ‘‘एक भरोसेमंद और अपरिहार्य सलाहकार’’ करार दिया। बाइडन ने कहा, ‘‘हमारा नुकसान यूनिसेफ का लाभ है क्योंकि दुनिया भर के बच्चे इस नई भूमिका में कैथी के नेतृत्व में अधिक समृद्ध, सुरक्षित और स्वस्थ जीवन जिएंगे।’’