ट्रंप ने कैपिटल पर हमले के लिए ‘‘उकसाया’’, भीड़ झूठ से प्रभावित थी : मैक्कोनेल


मिच मैक्कोनेल ने मंगलवार को निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर सीधा निशाना साधते हुए उन्हें कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) पर हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया और कहा कि भीड़ ‘‘झूठ’’ से प्रभावित थी तथा राष्ट्रपति एवं अन्य ने उसे नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को पलटने के लिए ‘‘उकसाया’’।


भाषा भाषा
विदेश Updated On :

वाशिंगटन।  रिपब्लिकन सीनेटर मिच मैक्कोनेल ने मंगलवार को निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर सीधा निशाना साधते हुए उन्हें कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) पर हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया और कहा कि भीड़ ‘‘झूठ’’ से प्रभावित थी तथा राष्ट्रपति एवं अन्य ने उसे नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को पलटने के लिए ‘‘उकसाया’’।

ट्रंप पर ऐतिहासिक द्वितीय महाभियोग सुनवाई से पहले मैक्कोनेल की सार्वजनिक रूप से की गई यह टिप्पणी काफी महत्वपूर्ण है।

मैक्कोनेल ने कहा, ‘‘ भीड़ झूठ से प्रभावित थी। उसे राष्ट्रपति और अन्य शक्तिशाली लोगों ने भड़काया तथा उन्होंने संघीय सरकार की उस विशिष्ट कार्यवाही को रोकने के लिए भय और हिंसा का इस्तेमाल करने की कोशिश की, जो उन्हें पंसद नहीं थी।’’

रिपब्लिकन नेता ने कैपिटल में बाइडन के ‘‘सुरक्षित और सफल’’ शपथग्रहण का संकल्प भी लिया।

गौरतलब है कि ट्रंप तीन नवम्बर को हुए चुनाव में धोखाधड़ी के बेबुनियाद दावे लगातार करते रहे हैं। उनके इन दावों के बीच ही, कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) पर ट्रंप के समर्थकों ने धावा बोल दिया था और हिंसा में कैपिटल पुलिस के एक अधिकारी तथा चार अन्य लोगों की मौत हो गई थी।