तेजी से बढ़ रहा है अमेरिका में लॉरा तूफान

भाषा भाषा
विदेश Updated On :

ह्यूस्टन (अमेरिका) । अमेरिका में लॉरा श्रेणी चार के तूफान के तौर पर ‘बेहद खतरनाक’ रूप ले चुका है और इसकी वजह से 140 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही हैं और यह टेक्सास और लूसियाना तट पर बेहद भयावह रूप मे दस्तक देगा। इन तटों पर टकराने के बाद इस तूफान की खतरनाक हवाएं इन स्थानों को क्षति पहुंचाएंगी। लॉरा की वजह से उत्तर और पूर्व में बाढ़ आने का खतरा है। इससे अरकनसास, ओहायो और टेनिसी घाटी प्रभावित होंगी। लॉरा से कहीं-कहीं आंधी के साथ बवंडर की भी संभावना है।

राष्ट्रीय तूफान केंद्र की ओर से जारी परामर्श में बताया गया है कि अभी ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ह्यूस्टन बड़े पैमाने पर क्षति और बिजली जाने जैसी मुश्किल का सामना करने से बच जाएगा। हालांकि यहां तेज हवाएं और तूफानी मौसमों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं विनी, लिबर्टी, लिविंगस्टोन जैसे पूर्वी शहर अब भी खतरनाक हवाओं का सामना कर सकते हैं क्योंकि तूफान उत्तर के तटों से आज रात या कल सुबह में टकराएगा।

टेक्सास के तटीय इलाकों गॉलवेस्टोन, बेयूमाउंट और पोर्ट आर्थर के 4,00,000 लोगों को स्थान खाली करने को कहा गया है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग अबॉट ने बुधवार को संवाददाताओं को कहा कि इस तूफान की राह में आने वाले स्थानों के लोगों को तुरंत सुरक्षित स्थानों पर चले जाना चाहिए अगर उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है। कोविड-19 महामारी की वजह से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम और पेंचीदा हो गया है क्योंकि इन्हें भीड़ भाड़ वाले आश्रय स्थलों की बजाय होटलों में ले जाया जा रहा है। हालांकि चेतावनियों के बाद भी कुछ निवासी अपने घरों में हैं और उनका कहना है कि वे अपने घरों को तूफान से निपटने के लिए तैयार कर रहे हैं।

लुसियाना के गवर्नर जॉन बेल एडवार्ड ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस तूफान का स्तर वहां तक पहुंचने जा रहा है जैसा कि लुसियाना ने 1957 में तूफान ऑड्रे के बाद से अब तक नहीं देखा है। बुधवार शाम में दक्षिणी लुसियाना और टेक्सास में तटों और सड़कों के पास जलस्तर बढ़ रहा है और हवाएं तेज हो रही हैं। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बुधवार दोपहर में कहा कि अगर लोग सुरक्षित स्थानों पर जाने में विलंब करते हैं तो तब तक सड़कों पर पानी भर जाएगा।

 


Related