कोरोनावायरस पर 2 ट्रिलियन डॉलर का राहत विधेयक व्हाइट हाउस और सीनेट से पास


अमेरिकी राष्ट्रपति के शीर्ष सहयोगी एरिक उलैंड
ने कैपिटल हॉलवे में आधी रात के बाद समझौते की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसे अभी भी
विस्तृत विधायी भाषा में अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।


भास्कर ऑनलाइन भास्कर ऑनलाइन
विदेश Updated On :

वॉशिंगटन, 25 मार्च। कोरोनोवायरस महामारी से घिरे अमेरिका में दोनों दलों के व्हाइट हाउस और सीनेट के नेताओं ने कारोबारियों, कामगारों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को व्यापक मदद देने के लिए अभूतपूर्व इमरजेंसी कानून पर बुधवार को समझौते की घोषणा की।

तात्कालिक रूप से जरूरी कोरोनावायरस महामारी से बचाव का 2 ट्रिलियन डॉलर का यह राहत पैकेज इतिहास में सबसे बड़ा आर्थिक राहत उपाय है। इसका साफ अर्थ है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था सप्ताह या महीने भर के लिए मंदी के एक दौर में रहेगी और संभवत: महामारी से लोगों की मौतों का आंकड़ा ज्यादा बढ़ने वाला है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के शीर्ष सहयोगी एरिक उलैंड ने कैपिटल हॉलवे में आधी रात के बाद समझौते की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसे अभी भी विस्तृत विधायी भाषा में अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।

लॉकडाउन के कारण जब श्रमिकों को घर में रहने के लिए मजबूर किया जा रहा है, ऐसे  समय में यह अभूतपूर्व आर्थिक बचाव पैकेज अधिकांश अमेरिकियों को प्रत्यक्ष भुगतान देगा, बेरोजगारी लाभ का विस्तार करेगा। यह छोटे व्यवसायों के लिए 367 अरब डॉलर का कार्यक्रम प्रदान करेगा, ताकि कर्मचारियों के वेतनों का भुगतान जारी रखा जा सके। 

बड़े उद्योगों को 500 अरब डॉलर की रियायती कर्ज की गारंटी और एयरलाइंस कंपनियों के साथ कितना उदार होना है, विवाद के अंतिम प्रमुख मुद्दों में शामिल थे। अस्पतालों को भी इससे महत्वपूर्ण मदद मिलेगी। 



Related