कोरोनोवायरस महामारी गर्मियों में समाप्त होगी: विशेषज्ञ


दिसंबर 2019 के अंत में चीन के वुहान शहर में मिले एक अज्ञात निमोनिया के वायरस को डब्ल्यूएचओ द्वारा नोवल कोरोनावायरस (COVID-19) नाम दिया गया।


भास्कर ऑनलाइन भास्कर ऑनलाइन
विदेश Updated On :

मॉस्को, 25 मार्च। रूस के सुदूर पूर्वी संघीय विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बायोमेडिसिन की सूक्ष्मजीव विज्ञान पारिस्थितिकी प्रयोगशाला के प्रमुख वायरोलॉजिस्ट मिखाइल शेचेल्कानोव ने एक साक्षात्कार में कहा सबसे अच्छी स्थिति में कोरोनोवायरस महामारी गर्मियों में कम हो जाएगी और सबसे खराब रूप से यह सर्दी के एक और मौसम के लिए बची रहेगी।  

उन्होंने कहा कि सबसे अच्छी स्थिति यह है कि गर्मियों में यूरोपीय और अमेरिकी देश कोरोनावायरस पर नियंत्रण करने और इस महामारी की लहर के विस्तार को रोकने में सक्षम होंगे। यह बहुत अच्छा होगा।

रूस के प्रमुख वायरोलॉजी विशेषज्ञ एक ऐसी स्थिति की आशंका भी जताते है, जब कोरोनोवायरस महामारी दुनिया में सर्दियों के एक और मौसम के लिए बचा रह जायेगा। कोरोनावायरस महामारी के इस परिदृश्य में अमेरिका और यूरोपीय संघ को पूरी दुनिया से अलग-थलग करना होगा। वह सबसे खराब स्थिति होगी, जिसके कारण अगली सर्दियों के मौसम में एक बड़ी महामारी फिर दस्तक दे सकती है।

दिसंबर 2019 के अंत में चीन के वुहान शहर में मिले एक अज्ञात निमोनिया के वायरस को डब्ल्यूएचओ द्वारा नोवल कोरोनावायरस (COVID-19) नाम दिया गया। उसके बाद से  कोरोनावायरस के मामले 150 से अधिक देशों में दर्ज किए गए हैं। 11 मार्च को डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस प्रकोप को एक वैश्विक महामारी घोषित किया। अब तक दुनिया भर में कोरोनावायरस से 403,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 18,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।