कोरोना वायरस अपडेट : चीन में कोरोना के बढ़े नए मामले, तीन की मौत


शनिवार को देश और दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर ताजा घटनाक्रम इस प्रकार है:रेलवे वायरस आईसीयू

रेलवे ने गैर वातानुकूलित कोचों में पृथक
वार्ड का प्रारूप बनाया

रेलवे ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के
लिए गैर वातानुकूलित ट्रेन कोचों को पृथक वार्ड में तब्दील कर आईसीयू का प्रारूप
पेश किया है।


भास्कर ऑनलाइन भास्कर ऑनलाइन
विदेश Updated On :

शनिवार को देश और दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर ताजा घटनाक्रम इस प्रकार है: 
रेलवे वायरस आईसीयू रेलवे ने गैर वातानुकूलित कोचों में पृथक वार्ड का प्रारूप बनाया रेलवे ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए गैर वातानुकूलित ट्रेन कोचों को पृथक वार्ड में तब्दील कर आईसीयू का प्रारूप पेश किया है।   
भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 873 हुए, 19 लोगों की मौत भारत में कोविड-19 के मामले शनिवार को बढ़कर 873 हो गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। केरल में कोविड-19 से पहले शख्स की मौत हुई है। यह राज्य में कोरोना से मौता का पहला मामला है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे राज्यों से लौटे, प्रदेश के और बिहार के लोगों के लिए रातों रात 1000 बसों का इंतजाम कर उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाने की पहल की।गुजरात वायरस के बढ़े मामले, मरिजों की संख्या हुई 53 वहीं महाराष्ट्र में छह और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, कुल मामले 159 पहुंच गई है।  
मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में फलों और सब्जियों की आपूर्ति दोगुना कर 300 टन प्रतिदिन कर दी है। कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन के मद्देनजर जरूरी चीजों की मांग काफी बढ़ गई है जिसके मद्देनजर कंपनी ने यह कदम उठाया है। अमेरिका की एक कंपनी ने पांच मिनट में कोविड-19 की जांच करने वाला किट ईजाद किया है। संयुक्त राष्ट्र ने परमाणु हथियार सम्मेलन टाला संयुक्त राष्ट्र, परमाणु अप्रसार संधि के 191 सदस्यों ने इसके क्रियान्वयन की समीक्षा करने के लिए होने वाले सम्मेलन को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते टाल दिया है।
विश्वभर में संयुक्त राष्ट्र के 86 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि विश्वभर में उसके स्टाफ के 86 सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर है। वहीं एक ओर जहां यूरोप और अमेरिका कोरोना वायरस वैश्विक महामारी पर लगाम लगाने के लिए जूझ रहे हैं वहीं सहायता समूहों ने आगाह किया है कि उचित कदम न उठाने पर कम आय वाले देशों और सीरिया तथा यमन जैसे युद्धग्रस्त देशों में लाखों लोग जान गंवा सकते हैं जहां साफ-सफाई की स्थिति पहले से ही बदतर है।
टि्वटर पर चीन तथा उसके लोगों को लेकर नफरत भरी टिप्पणियां बढ़ी। दुनियाभर के लोग चीन की ओर हीनता की नजर से देखने लगे हैं और टि्वटर पर चीन तथा उसके लोगों पर की जाने वाली घृणा टिप्पणियों में 900 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।   
वहीं चीन में अन्य देशों से कोरोना वायरस से संक्रमित होकर आए 54 नये मामले दर्ज होने से पिछले कुछ दिनों में ऐसे मामलों की संख्या 649 पर पहुंच गई है जबकि शुक्रवार को तीन और लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 3,295 हो गया है।
बिजली वितरण कंपनियों को बिलनी के भुगतान से तीन महीने की मोहलत नयी दिल्ली : सरकार ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू पाबंदियो के दौरान बिजली की निरंतर-आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये वितरण कंपनियों को उत्पाक कंपनियों के भुगातान में तीन माह की मोहलत देने समेत उनकी मदद करने के लिए कई कदम उठाये है।  
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जीवनरक्षक चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को युद्धकालीन रक्षा उत्पादन कानून लागू कर जनरल मोटर्स (जीएम) को वेंटिलेटर बनाने के लिए बाध्य किया है। हुंदै मोटर इंडिया की कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) इकाई ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए दक्षिण कोरिया से आधुनिक जांच किट मंगाने की घोषणा की है।
मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में फलों और सब्जियों की आपूर्ति दोगुना कर 300 टन प्रतिदिन कर दी है। कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन के मद्देनजर जरूरी चीजों की मांग काफी बढ़ गई है जिसके मद्देनजर कंपनी ने यह कदम उठाया है। 
अमेरिका की एक कंपनी ने पांच मिनट में कोविड-19 की जांच करने वाला किट ईजाद किया है। संयुक्त राष्ट्र ने परमाणु हथियार सम्मेलन टाला संयुक्त राष्ट्र, परमाणु अप्रसार संधि के 191 सदस्यों ने इसके क्रियान्वयन की समीक्षा करने के लिए होने वाले सम्मेलन को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते टाल दिया है।  
 विश्वभर में संयुक्त राष्ट्र के 86 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि विश्वभर में उसके स्टाफ के 86 सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर है। वहीं एक ओर जहां यूरोप और अमेरिका कोरोना वायरस वैश्विक महामारी पर लगाम लगाने के लिए जूझ रहे हैं वहीं सहायता समूहों ने आगाह किया है कि उचित कदम न उठाने पर कम आय वाले देशों और सीरिया तथा यमन जैसे युद्धग्रस्त देशों में लाखों लोग जान गंवा सकते हैं जहां साफ-सफाई की स्थिति पहले से ही बदतर है।         
हुंदै मोटर इंडिया की कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) इकाई ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए दक्षिण कोरिया से आधुनिक जांच किट मंगाने की घोषणा की है।



Related