अन्ना प्राणि उद्यान की दो शेरनियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि


बरेली। चेन्नई स्थित अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान की दो शेरनियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि एक शेर ‘डिस्टेंपर पॉजिटिव’ पाया गया है। बरेली के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) की प्रयोगशाला में हुई नमूनों की जांच में इसका पता चला है।

संस्थान के निदेशक डॉक्टर के.पी. सिंह ने बताया कि अन्ना प्राणी उद्यान से बाघ के चार, शेरनी के दो और शेर का एक नमूना जांच के लिये भेजा गया था। उन्होंने बताया कि जांच में दोनों शेरनियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

जबकि एक शेर में पैरामाइक्सोवायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह बेहद संक्रामक वायरस है जो जानवरों में ‘कैनाइन डिस्टेंपर’ बीमारी का कारण बनता है। वहीं, चारों बाघों में से किसी में भी संक्रमण नहीं पाया गया। सिंह ने बताया कि इसकी सूचना अन्ना प्राणी उद्यान के अधिकारियों को भेज दी गयी है।

बता दें कि तमिलनाडु में वंदालुर जू के नाम से लोकप्रिय अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान में कोरोना वायरस से एक शेरनी की मौत हो गई थी। इसके अलावा नौ अन्य शेर संक्रमित बताए जा रहे थे। वंदालुर जू ने एक बयान जारी कर बताया कि शेरनी नीला की मौत पिछले गुरुवार की शाम लगभग सवा छह बजे हुई थी।