ताज़महल आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी, मिलेगा भरपूर इंटरनेट

भास्कर ब्यूरो भास्कर ब्यूरो
आगरा Updated On :

आगरा । दुनिया की बेमिसाल इमारत में शुमार ताज़महल को दिरदार करने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। अब दीदार ए ताज़महल के साथ आपको हाई स्पीड इंटरनेट भरपूर मिलेगा। यानि अब पर्यटकों की सबसे बड़ी चिंता दूर हो गई। अक्सर ताजमहल आने वाले पर्यटकों की शिकायत रहती है कि ताज़महल के रेड ज़ोन में होने की वज़ह से इंटरनेट की सेवा बहुत खराब रहती है।

लेकिन अब ऐसा नही होगा क्योंकि दुनिया में प्रेम की निशानी ताजमहल हो या श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा या फिर सुहागनगरी फिरोजाबाद समेत आगरा जोन की समस्‍त नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत में 100 स्‍थानों पर 30 अक्‍टूबर से आधा किमी क्षेत्र में फ्री वाईफाई की सुविधा मिलेगी। इन स्‍थानों पर वाईफाई हॉट स्पॉट बनाए जाएंगे। हर 500 मीटर पर लोगों को एक वाईफाई कनेक्शन मिलेगा।

अभी शुरुआत में हर आधे किलोमीटर में यह सुविधा मिलेगी। हर हॉट स्पॉट का दायरा 100 मीटर का होगा। हर व्यक्ति हर महीने 15 जीबी डेटा इस्तेमाल कर सकेगा। रोज अधिकतम 1.5 जीबी डेटा मुफ्त मिलेगा। इसकी स्पीड 50 एमबीपीएस से 200 एमबीपीएस की होगी। एक हॉट स्पॉट पर 250 से 400 लोग इंटरनेट से कनेक्ट हो सकेंगे। आपको बता दें कि अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दुबे की ओर से जारी निर्देश के अनुसार हर हालत में 30 अक्‍टूबर तक इन स्‍थानों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा शुरू हो जाएगी।

(कामरान वारसी की रिपोर्ट)



Related