अमेरिकी सांसदों, अधिकारियों ने भारत को 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं

मंज़ूर अहमद मंज़ूर अहमद
Uncategorized Updated On :

वाशिंगटन। शीर्ष अमेरिकी सांसदों और अधिकारियों ने भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीयों को शुभकामनाएं दीं और देशभर में भारतीय-अमेरिकियों ने ब्रितानी औपनिवेशिक काल से आजादी की वर्षगांठ कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए अलग-अलग तरीकों से मनाई।

अमेरिका में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों के शीर्ष नेताओं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बेटे डोनाल्ड जे ट्रम्प जूनियर, राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भारत और अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

ट्रम्प जूनियर ने भारत को शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, ‘‘ मैं वहां अपने मित्रों और मेरे भारतीय-अमेरिकी मित्रों का आभारी हूं।’’ ‘ट्रम्प विक्टरी फायनेंस कमेटी’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष किमबर्ली गुइलफोयले ने भी भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

बाइडेन की प्रचार मुहिम ने भारतीय-अमेरिकियों के संबंध में अपनी नीति संबंधी दस्तावेज जारी किए। बाइडेन ने भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के सभी अमेरिकियों को ‘‘भारत के स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं’’।

हैरिस ने कहा, ‘‘भारत के लोगों और अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी लोगों को मैं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देती हूं। पूरे भारत में पुरुषों एवं महिलाओं ने 15 अगस्त, 1947 के दिन देश की आजादी की घोषणा का जश्न मनाया था।’’

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने ‘इंडियन हाउस’ पर राष्ट्रध्वज फहराया, जिसे सैकड़ों भारतीय-अमेरिकियों ने ऑनलाइन देखा। जिम रिश, जॉन कोर्निन, बॉब मेंनेंडेज, जॉर्ज होल्डिंग, शीला जैक्सन ली और स्कॉट पेरी समेत कई सांसदों ने भारतीयों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

विदेश मंत्रालय के ‘दक्षिण एवं मध्य एशिया ब्यूरो’, न्यूजर्सी के गर्वनर फिल मर्फी और कैलिफोर्निया विधानसभा ने भी भारत के स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने टाइम्स स्क्वायर पर झंडा फहराया। कार्यक्रम का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने किया है।

इस आयोजन में उप महावाणिज्यदूत शत्रुघ्न सिन्हा, एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य, एफआई के अनुभवी सदस्य और प्रतिष्ठित भारतीय अमेरिकी चिकित्सक सुधीर पारेख, उद्योगपति एच.आर. शाह, एफआईए के पूर्व अध्यक्ष आलोक कुमार सहित संगठन के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी और भारतीय समुदाय के काफी लोगों ने हिस्सा लिया।


Related