मध्यप्रदेश उपचुनाव : लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी ने घोषित किया प्रत्याशी

भास्कर ऑनलाइन भास्कर ऑनलाइन
राज्य Updated On :

भोपाल/ मुरैना। लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के  मध्यप्रदेश में हो रहे उपचुनावों में जगह-जगह अपना प्रत्याशी उतारेगी। इस कड़ी में पार्टी के संसदीय बोर्ड ने मुरैना जिले की दिमनी विधानसभा से जयंत सिंह तोमर को पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया है। लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष रघु ठाकुर ने पत्र लिख कर तोमर से दिमनी क्षेत्र में चुनाव की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि जयंत सिंह तोमर की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा रवीन्द्रनाथ ठाकुर द्वारा स्थापित शांतिनिकेतन में हूई है। मूल रूप से मुरैना जिले में दिमनी क्षेत्र के निवासी जयंत हिन्दी के प्रख्यात विद्वान प्रोफेसर रामसिंह तोमर के भतीजे हैं जो आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी के बाद तीन दशक तक विश्वभारती विश्वविद्यालय शांतिनिकेतन में हिन्दी भवन के अध्यक्ष रहे।

जयंत सिंह तोमर गत ढाई दशक में सक्रिय पत्रकारिता एवं पत्रकारिता के शिक्षण से जुड़े रहे हैं। वर्तमान में ग्वालियर के आइटी एम विश्वविद्यालय में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। जयंत समानांतर रुप से वंचितों को अधिकार दिलाने के सामाजिक आन्दोलनों के साथ साथ सांस्कृतिक व साहित्यिक जगत में सक्रिय रहे हैं। डॉ. राममनोहर लोहिया एवं समाजवाद पर उनकी कई पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं।