WEATHER UPDATE: दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश की संभावना


राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हल्की बारिश आ सकती है और एक बार फिर मॉनसूनी बारिश आने से पहले सप्ताहांत तक गर्मी रहने की संभावना है।


भाषा भाषा
दिल्ली Updated On :

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हल्की बारिश आ सकती है और एक बार फिर मॉनसूनी बारिश आने से पहले सप्ताहांत तक गर्मी रहने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है और अगले कुछ दिनों में इसमें एक या दो डिग्री की वृद्धि का अनुमान है। इसके बाद तापमान फिर गिरकर 30 से 32 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों में 60.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। रविवार और सोमवार को क्रमश: 69.6 मिमी. और 38.4 मिमी. बारिश हुई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में 25 जुलाई तक ज्यादा बारिश नहीं होगी। 26 जुलाई से शहर में फिर से अच्छी बारिश हो सकती है।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, राजधानी में पिछले कुछ दिनों में मॉनसून की अच्छी बारिश के कारण वर्षा की कमी जो शुक्रवार को 39 प्रतिशत थी उससे कम होकर सोमवार को महज तीन प्रतिशत रह गयी। हालांकि, उत्तरपूर्वी, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली अब भी बारिश की ‘‘कमी’’ वाले जिलों में श्रेणी में हैं।

आईएमडी मॉनसून की बारिश को पांच श्रेणियों में मापता है – बहुत अधिक बारिश (सामान्य से 60 प्रतिशत से अधिक बारिश), अतिरिक्त बारिश (औसत से 20 से 59 प्रतिशत अधिक), सामान्य (सामान्य से 19 प्रतिशत कम से लेकर सामान्य बारिश से 19 प्रतिशत तक), कम बारिश (सामान्य से 20 प्रतिशत कम से लेकर सामान्य से 59 प्रतिशत तक कम) और बहुत कम बारिश (सामान्य से 60 प्रतिशत कम)।

उत्तरपूर्वी दिल्ली में सामान्य 198.4 मिमी. बारिश के मुकाबले 83.8 मिमी. बारिश दर्ज की गयी जो मॉनसून का मौसम शुरू होने के बाद एक जुलाई से 58 प्रतिशत कम है। दक्षिण दिल्ली में इस अवधि के दौरान 198.4 मिमी. की औसत बारिश के मुकाबले 93.9 मिमी. बारिश हुई जो 53 प्रतिशत कम है। वहीं, पूर्वी दिल्ली में 198.4 मिमी. सामान्य बारिश के मुकाबले 126.9 मिमी. बारिश हुई।