एविएशन ऑयल की चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 6 गिरफ्तार

Ritesh Mishra Ritesh Mishra
राज्य Updated On :

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने विमान में इस्तेमाल होने वाले एविएशन ऑयल की चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए आधा दर्जन लोगो को अरेस्ट किया है। पुलिस के अनुसार, पकडे गए बदमाश ड्रिल मशीन की मदद से पाइपलाइन में वाल्व फिट करके ऑयल चुरा लेते थे। इन सबकी गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने दिल्ली, सोनीपत, झज्जर और रोहतक आदि स्थानों पर एविएशन ऑयल चोरी के 20 मामले सुलझाने का दावा किया है।

क्राइम ब्रांच के डीसीपी भीष्म सिंह ने बताया कि पुलिस को दिल्ली-एनसीआर से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड यानि आइओसीएल की पाइप लाइन से एविएशन ऑयल चोरी किए जाने की लगातार शिकायतें मिल रही थीं। जांच में पुलिस को पता चला कि ऑयल चुराने वाले गिरोह के सदस्य निहाल विहार के निलौठी इलाके में आने वाले हैं।

शिकायत के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पिछले पांच सितंबर को एक गोदाम पर छापा मारकर वहां से संजय धवन, सामय पाल, मुकेश कुमार, अवलेश, हिमांशु और संजय को गिरफ्तार कर लिया। हिमांशु उत्तर प्रदेश के इटावा का जबकि अन्य सभी दिल्ली के रहने वाले हैं। बताया जाता है कि पुलिस ने इस दौरान गोदाम से एक हजार लीटर से ज्यादा एविएशन आयल से भरा एक टैंकर, सेंट्रो कार और 60 हजार रुपये की नकदी और एक जेनरेटर सहित अन्य उपकरण बरामद किए।

पुलिस के मुताबिक, पूछताछ में पता चला कि गिरोह के सदस्य तीन साल से पाइललाइन से चोरी कर रहे थे। चोरी के बाद ये लोग एविएशन आयल को दिल्ली-एनसीआर में बेच देते थे। समय सिंह और मुकेश कुमार ऑयल चुराने के लिए ऐसी जगहों को चुनते थे जहां टैंकर आसानी से चला जाए। इसके बाद अवलेश और हिमांशु पाइपलाइन के ऊपर ड्रिल कर क्लिप मदद से उस पर एक वाल्व फिट कर देते थे। इसके बाद ये लोग ऑयल को टैंकर में भरकर उसे काम कीमत पर बेच देते थे।