युवराज सिंह ने दिया क्रिकेट के मैदान पर वापसी का संकेत


टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बीच पूर्व दिग्गज हरफनमौला युवराज सिंह ने फरवरी में क्रिकेट के मैदान पर वापसी का संकेत देते हुए सभी को चौंका दिया है ।


भाषा भाषा
खेल Updated On :

नई दिल्ली। टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बीच पूर्व दिग्गज हरफनमौला युवराज सिंह ने फरवरी में क्रिकेट के मैदान पर वापसी का संकेत देते हुए सभी को चौंका दिया है ।

बायें हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई आक्रामक शतकीय पारी के वीडियो के साथ सोमवार रात को इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये वापसी का संकेत दिया । उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि वह किस टूर्नामेंट या टीम के लिए खेलते हुए दिखेंगे।

कैंसर से उबरकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले युवराज ने कटक (2017) में खेले गए इस मैच में 127 गेंद पर 21 चौके और तीन छक्के की मदद से 150 रन बनाए थे। यह युवराज का आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक था।

वनडे विश्व कप 2011 में ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ रहे युवराज ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘‘ तकदीर भगवान तय करते है। मैं जनता की मांग पर फरवरी में फिर से पिच पर वापसी करूंगा। इस अहसास से बेहतर और कुछ नहीं हो सकती। आपके प्यार और शुभकामनाओं लिए शुक्रिया। ये मेरे लिए काफी मायने रखता है। हमेशा समर्थन करते रहें । भारतीय टीम हमारी टीम है और यही एक सच्चे प्रशंसक की निशानी होती है कि वह मुश्किल समय में भी टीम का साथ देता है।’’

टी20 विश्व कप 2007 और 2011 में एकदिवसीय विश्व कप विजेता टीम के नायक रहे युवराज ने 2019 में क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। टी20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर की छह गेंद में लगाये गये उनके छह छक्के आज भी प्रशंसकों को याद है। संन्यास के बाद युवराज हालांकि ग्लोबल टी20 लीग और ‘रोड सेफ्टी लीग’ में खेलते हुए दिखे है।

युवराज ने अपनी इस पोस्ट में इसका खुलासा नहीं किया कि वो कौन सा टूर्नामेंट खेलने वाले हैं। यह कयास लगाये जा रहे है वह एक बार फिर से ‘रोड सेफ्टी सीरीज (2022)’ में खेलेंगे। उनके करीबी सूत्रों ने हालांकि कहा कि हो सकता है कि वह विदेश में क्रिकेट लीग खेल सकते हैं ।

युवराज इस घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर ‘ट्रेंड’ कर रहे है। आईसीसी टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों हार के बाद से ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कई प्रशंसक फिर से उन्हें और महेंद्र सिंह धोनी को फिर राष्ट्रीय टीम में शामिल करने की मांग कर रहे है।

युवराज ने भारत के लिये अक्टूबर 2000 में कीनिया के खिलाफ वनडे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और आखिरी वनडे जून 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। उन्होंने 304 वनडे में 36 . 55 की औसत से 8701 रन बनाये जिसमें 14 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं । वहीं 40 टेस्ट में 1900 और 58 टी20 में 1177 रन उनके नाम हैं ।