राष्ट्रमंडल खेल 2022 की क्वींस बेटन रिले 12 से 15 जनवरी के बीच होगी


समिति में आईओए कार्यकारी परिषद के सदस्य राकेश गुप्ता, मुकेश कुमार और भारतीय नेटबॉल महासंघ की कार्यकारी परिषद के सदस्य हरिओम कौशिक होंगे।


भाषा भाषा
खेल Updated On :

नई दिल्ली। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 की क्वींस बेटन रिले 12 से 15 जनवरी के बीच दिल्ली , अहमदाबाद, बेंगलुरू और ओडिशा में होगी जिसके लिये भारतीय ओलंपिक संघ ने एक समिति के गठन का फैसला किया है ।

क्वींस बेटन रिले 72 देशों के अपने सफर के दौरान चार दिन के लिये भारत में रहेगी । आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में समिति के गठन के बारे में बताया। बत्रा ने कहा ,‘‘ महासचिव राजीव मेहता और मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि आईओए ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 के क्वींस बेटन रिले कार्यक्रम की तैयारी और संचालन के लिये तीन सदस्यीय समिति के गठन का फैसला किया है।’’

समिति में आईओए कार्यकारी परिषद के सदस्य राकेश गुप्ता, मुकेश कुमार और भारतीय नेटबॉल महासंघ की कार्यकारी परिषद के सदस्य हरिओम कौशिक होंगे। आईओए निदेशक जॉर्ज मैथ्यू और आईओए संयुक्त निदेशक नाजिमा खान उनकी मदद करेंगी।

रिले 12 जनवरी को दिल्ली में, 13 जनवरी को अहमदाबाद में, 14 जनवरी को बेंगलुरू और 15 जनवरी को ओडिशा में रहेगी । प्रदेश ओलंपिक संघों के अध्यक्ष और सचिवों पर इसके सुचारू संचालन की जिम्मेदारी रहेगी ।

रिले सात अक्टूबर को बकिंघम पैलेस से शुरू होगी जहां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय बेटन पर राष्ट्रमंडल देशों के लिये अपना संदेश लिखेंगी । बेटन 269 दिनों में 140000 किलोमीटर का सफर तय करेगी और करीब 7500 लोग इसे थामेंगे ।

यह क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सेशेल्स में, नववर्ष पर मालदीव में और ईस्टर पर जमैका में रहेगी । बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से आठ अगस्त 2022 के बीच होंगे ।