IPL : वर्षों से टीम के प्रति कोहली के योगदान का ‘जश्न’ मनाएगी आरसीबी


कप्तान के रूप में भले ही विराट कोहली के सफर का अंत बिना किसी इंडियन प्रीमियर लीग खिताब के हुआ हो लेकिन फ्रेंचाइजी वर्षों से टीम के प्रति उनके योगदान का ‘जश्न’ मनाएगी।


भाषा भाषा
खेल Updated On :

शारजाह। तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने कहा है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान के रूप में भले ही विराट कोहली के सफर का अंत बिना किसी इंडियन प्रीमियर लीग खिताब के हुआ हो लेकिन फ्रेंचाइजी वर्षों से टीम के प्रति उनके योगदान का ‘जश्न’ मनाएगी।

हर्षल ने हालांकि स्पष्ट तौर पर नहीं बताया कि टीम ने कोहली के योगदान का कैसे जश्न मनाने की योजना बनाई है। इस तेज गेंदबाज ने जोर देते हुए कहा कि आगामी टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी और आईपीएल के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का फैसला करने वाले कोहली ‘नेतृत्वकर्ता’ रहेंगे।

हर्षल ने सोमवार को एलिमिनेटर में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आरसीबी की हार के बाद कहा, ‘‘कप्तान के लिहाज से, कुछ लोग कप्तान होते हैं और कुछ नेतृत्वकर्ता होते हैं, वह निश्चित तौर पर एक नेतृत्वकर्ता है। उसके पास कप्तानी का तमगा नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि वह नेतृत्वकर्ता से कम है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए उन्होंने टीम और मेरी प्रगति के लिए जो भी योगदान दिया मैं उसके लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं।’’ उन्होंने साथ ही कहा कि टीम कप्तान के रूप में कोहली के योगदान का ‘जश्न’ मनाएगी।

हर्षल ने कहा, ‘‘हां, मुझे लगता है कि हम निश्चित तौर पर उसके योगदान का जश्न मनाएंगे और अगर हम ट्रॉफी हाथ में उठाकर जश्न मनाते तो अच्छा रहता लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, उसका योगदान बहुत बड़ा है और निश्चित तौर पर हम इसका जश्न मनाएंगे।’’

हर्षल ने कहा कि आईपीएल सत्र जिस तरह खत्म हुआ उससे पूरी टीम निराश है। उन्होंने कहा, ‘‘बेशक, जिस तरह टूर्नामेंट खत्म हुआ उससे हम सभी निराश हैं। हम जिस तरह खेल रहे थे, मुझे लगता है कि हमें शीर्ष दो में होना चाहिए था। लेकिन जैसा कि हम सभी को पता है, यहां छोटा अंतर भी काफी मायने रखता है।’’

सुनील नारायण ने अपनी ‘पुरानी रहस्यमयी’ गेंद की झलक दिखाई और इसके बाद तीन छक्के लगाकर कोलकाता नाइट राइडर्स की चार विकेट की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए आरसीबी के कप्तान के रूप में आईपीएल खिताब जीतने का कोहली का सपना तोड़ दिया।

हर्षल आईपीएल के मौजूदा सत्र में 15 मैचों में 32 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर पांच विकेट रहा। उन्होंने एक आईपीएल सत्र में सबसे अधिक विकेट चटकाने के ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी की।

आईपीएल के यूएई चरण में अपने प्रतिस्पर्धी करियर में पहली बार हैट्रिक लेने वाले हर्षल ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन से खुश हैं।उन्होंने कहा, ‘‘मैं जो हासिल कर पाया उसकी मुझे बेहद खुशी है और टीम की जीत में योगदान देने की खुशी है।’’ हर्षल ने कहा कि कोहली ने हमेशा उनका समर्थन किया और वह हमेशा अपने गेंदबाजों का साथ देते हैं।