बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति बढ़ाई गई : प्रह्लाद जोशी

भाषा भाषा
देश Updated On :

नई दिल्ली। कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि ताप बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति मंगलवार को सामूहिक रूप से 20 लाख टन को पार कर गई है। उन्होंने दावा किया कि बिजलीघरों को कोयले की आपूर्ति बढ़ाई गई है। देश के विभिन्न बिजली संयंत्र इस समय कोयले की कमी से जूझ रहे हैं।

जोशी ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘मुझे यह बात साझा करते हुए खुशी हो रही है कि सभी स्रोतों से ताप बिजली घरों को कोयले की आपूर्ति मंगलवार को 20 लाख टन से अधिक हो गई है। हम बिजली संयंत्रों में कोयले का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने के लिए कोयले की आपूर्ति बढ़ा रहे हैं।’’

कोल इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले दो दिन के दौरान बिजली स्टेशनों को कोयले की आपूर्ति पहले ही 16.2 लाख टन को पार कर गई है। वहीं कोयले का कुल उठाव 18.8 लाख टन हो गया है। जबकि इसका मासिक औसत 17.5 लाख टन है।

इसके अलावा कोल इंडिया ने पिछले दो दिन के दौरान अपना उत्पादन भी बढ़ाकर 16 लाख टन किया है। कंपनी ने कहा है कि दशहरा के बाद उसका उत्पादन और बढ़ेगा, क्योंकि श्रमिक उस समय छुट्टियों के बाद काम पर लौटेंगे।

इससे पहले जोशी ने मंगलवार को कहा था कि सरकार बिजली उत्पादकों की मांग को पूरा करने का भरपूर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा था कि कोयले की आपूर्ति को बढ़ाकर 20 लाख टन प्रतिदिन किया जाएगा, जो अभी 19.5 लाख टन है।



Related