बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में अबतक हुई नौ लोगों की मौत, बचाव कार्य हुआ पूरा


बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस बंगाल के उत्तरी भाग में मैनागुरी के पास डोमोहानी के पास पटरी से उतर गई है। ट्रेन पटना से गुवाहाटी जा रही थी। हादसे में कल तक 5 यात्रि‍यों की मौत की पुष्‍टि हुई थी जबक‍ि कई लोगों के घायल होने की खबर है।


भास्कर न्यूज भास्कर न्यूज
देश Updated On :
Jalpaiguri: Mangled remains of Guwahati-Bikaner Express train after it got derailed at Mainaguri in Jalpaiguri district, Thursday, Jan. 13, 2022. (PTI Photo)(PTI01_13_2022_000158B)


गुरुवार को एक बड़े हादसे की खबर सामने आयी है। बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस बंगाल के उत्तरी भाग में मैनागुरी के पास डोमोहानी के पास पटरी से उतर गई है। ट्रेन पटना से गुवाहाटी जा रही थी। हादसे में कल तक 5 यात्रि‍यों की मौत की पुष्‍टि हुई थी जबक‍ि कई लोगों के घायल होने की खबर है। बचाव और राहत कार्य जारी है। हादसा मेनागुड़ी के पास शाम पांच बजे के आसपास हुआ। हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है।

वहीं शुक्रवार के ताजे आंकड़ों में मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है। मृतकों में से तीन की अभी शिनाख्त नहीं हो सकी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज घटना स्थल का दौरा करेंगे।

रेलवे ने बयान जारी कर कहा है कि शाम के करीब पांच बजे 15633 (UP) ट्रेन बेपटरी हो गई। 12 कोच बेपटरी हुई है। रेलवे ने बयान जारी करते हुए कहा है कि गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन की 12 बोगी बेपटरी हो गई। डीआरएम और एडीआरएम घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। मेडिकल वैन को भी भेजा गया है।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के बारह डिब्बे गुरुवार को जलपाईगुड़ी जिले के डोमोहानी के पास पटरी से उतर गए थे और उनमें से कुछ पलट गए थे।

एनएफआर की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गुनीत कौर ने बताया कि हादसे में 36 लोग घायल हुए हैं, 23 यात्रियों का जलपाईगुड़ी के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है। छह को उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और सात को मयनागुरी ग्रामीण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शुक्रवार सुबह दुर्घटनास्थल का दौरा करने वाले हैं।
एनएफआर के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता मौके पर पहुंच गए हैं। वे ट्रेनों की आवाजाही को सामान्य करने के लिए पटरियों की मरम्मत के काम की निगरानी कर रहे हैं। दुर्घटना स्थल पर राहत व बचाव का काम पूरा हो गया है।

आसपास के इलाके से रेसक्यू ट्रेन को भी भेजा गया है जो लोगों को ऊधर से रेस्क्यू करेगी। इसके अलावा कटिहार से भी एक ट्रेन को भेजा गया है जहां से करीब 4 घंटे यहां पहुंचने में लगते हैं। इस बीच पीएम मोदी ने हादसे को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से बात की है। घायल यात्रियों को इलाज पहुंचाने के लिए 30-40 एंबुलेंस घटनास्थल के लिए रवाना कर दी गई हैं और सिलीगुड़ी से रिलीफ ट्रेन भेजी जा रही है। उत्तरी बंगाल के मेडिकल कॉलेज अलर्ट पर रखे गए हैं। सभी डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को जल्द से जल्द रिपोर्ट करने को कहा गया है।

रेलवे ने जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर
यात्रियों की जानकारी के लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। फोन नंबर 8134054999 पर फोन कर अपनों की जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा इन नंबरों पर – 0362731622, 0362731623 पर बात की जा सकती है। पूर्वी रेलवे ने भी इमरजेंसी नंबर- 8134054999 जारी किया है।