नवरात्री 2020 : आज से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत, पीएम मोदी ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं

बबली कुमारी बबली कुमारी
देश Updated On :

नई दिल्ली। शक्ति की प्रतीक माँ दुर्गा की उपासना के पर्व शारदीय नवरात्रि का त्योहार आज यानी 17 अक्टूबर से शुरू हो चुका है। इस त्योहार को देश के हर हिस्से में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। वहीं कोरोना संक्रमण का असर नवरात्रि में भी देखने को हरजगह मिल रहा है।

नवरात्रि के पहले दिन जहां मंदिरों में श्रद्धालुओं की लाइन लग जाती है और बाजार सज -धज कर तैयार हो जाता है वहीं इस बार कोरोना नियम के अनुसार मंदिरों में सख्ती है जिससे आज के दिन भी सिर्फ गिने-चुने श्रद्धालु ही मंदिरों में दिख रहे हैं लोग घरों में माँ की आराधना करने को मजबूर हैं।

नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप की पूजा की जाती है। आज नवरात्रि का पहला दिन है और नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के शैलीपुत्री स्वरूप की अराधना की जाती है। शारदीय नवरात्र के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अमित शाह ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशवासियों को शारदीय नवरात्रि की शुभकामनाएं देते हुए मां जगदम्बा से गरीबों और पिछड़ों के जीवन उत्थान में सकारात्मक बदलाव लाने का आशीवार्द मांगा है।

पीएम मोदी ने नवरात्रि की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, ‘नवरात्रि के पावन पर्व की बहुत-बहुत बधाई। जगत जननी मां जगदम्बा आप सभी के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का संचार करें। जय माता दी।’

 

प्रधानमंत्री ने नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप का स्मरण करते हुए एक अन्य ट्वीट किया, ‘ॐ देवी शैलपुत्यैर् नम:।। नवरात्र के प्रथम दिन मां शैलपुत्री को प्रणाम। उनके आशीवार्द से हमारी धरा सुरक्षित, स्वस्थ और खुशहाल रहे। उनके आशीवार्द से हमें गरीबों और पिछड़ों के जीवन उत्थान में सकारात्मक बदलाव लाने का बल मिले।’

वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी शनिवार को शारदीय नवरात्र की देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए मां भगवती से सभी पर अपनी कृपा और आशीवार्द बनाये रखने की प्रार्थना की है।

अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘नवरात्रि’ तप, साधना और शक्ति उपासना का प्रतीक है। नवरात्रि के महापर्व की समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मां भगवती सभी पर अपनी कृपा और आशीवार्द बनाये रखें। जय माता दी।’

हिंदू धर्म में इन नौ दिनों का बहुत अधिक महत्व होता है। नवरात्र में देवी के नौ रूपों की पूजा धूमधाम से की जाती हैं। हर एक दिन देवी के अलग-अलग रूप की उपासना करने से भक्त को आशीर्वाद मिलता है।

नौ दिन होने वाले मां के अलग-अलग स्‍वरूप –

मां शैलपुत्री पूजा घटस्थापना : 17 अक्टूबर, ग्रह : चंद्र

मां ब्रह्मचारिणी पूजा : 18 अक्टूबर, ग्रह : मंगल

मां चंद्रघंटा पूजा : 19 अक्टूबर, ग्रह : शुक्र

मां कुष्मांडा पूजा : 20 अक्टूबर, ग्रह : सूर्य

मां स्कंदमाता पूजा : 21 अक्टूबर, ग्रह : बुध

षष्ठी मां कात्यायनी पूजा : 22 अक्टूबर, ग्रह : गुरु

मां कालरात्रि पूजा : 23 अक्टूबर,ग्रह : शनि

मां महागौरी दुर्गा पूजा : 24 अक्टूबर, ग्रह : राहु

मां सिद्धिदात्री पूजा : 25 अक्टूबर, ग्रह : केतु



Related