भारत, अमेरिका स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकी के लिए एजेंडा पर तालमेल कर सकते हैं : PM मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत और अमेरिका स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकियों के लिए 2030 के एजेंडे पर ‘रचनात्मक सहयोग’ कर सकते हैं। इससे पहले जलवायु मुद्दों पर अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की।


भास्कर ऑनलाइन भास्कर ऑनलाइन
देश Updated On :

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत और अमेरिका स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकियों के लिए 2030 के एजेंडे पर ‘रचनात्मक सहयोग’ कर सकते हैं। इससे पहले जलवायु मुद्दों पर अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मोदी ने उल्लेख किया कि भारत पेरिस समझौते के तहत योगदान देने को लेकर प्रतिबद्ध है और भारत उन देशों में शामिल है जो इन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी के साथ शानदार बातचीत हुई। पर्यावरण के संबंध में कदम उठाने के लिए उनका जुनून और प्रतिबद्धता सराहनीय है।’’

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘अमेरिका और भारत पर्यावरण के संबंध में स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकयों के लिए 2030 के एजेंडा पर रचानात्मक सहयोग कर सकते हैं।’’

बयान के मुताबिक, केरी ने कहा कि अमेरिका हरित प्रौद्योगिकियों के साथ जलवायु योजना को लेकर भारत की मदद करता रहेगा।



Related