संविधान दिवस: भाजपा का 26 नवंबर से देशभर में संविधान गौरव अभियान’

भाषा भाषा
देश Updated On :

नई  दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 26 नवंबर यानी संविधान दिवस से लेकर छह दिसंबर तक देशभर में ‘‘संविधान गौरव अभियान’’ चलाएगी और इस दौरान वह सभी राज्यों के जिला मुख्यालयों में यात्राएं निकालने के साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सममेलन में यह घोषणा की।

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा पूरे देश में 26 नवंबर (संविधान दिवस) से छह दिसंबर (बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस) तक संविधान गौरव अभियान चलाएगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस अभियान के दौरान जिला मुख्यालयों पर संविधान गौरव यात्राएं निकलेगी, यात्राओं के समापन पर संगोष्ठी आयोजित की जाएगी, जिनमें अनुसूचित जाति की प्रतिभाओं का सम्मान भी किया जाएगा और मुख्य अतिथि द्वारा संविधान की शपथ भी दिलाई जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि इस दौरान मोर्चे की ओर से सोशल मीडिया पर एक अभियान चलाया जाएगा।

आर्य ने बताया कि इस अभियान की शुरुआत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा मणिपुर में करेंगे। इस दौरान भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी. टी. रवि अन्य नेताओं के साथ दिल्ली में मौजूद रहेंगे।

इस अभियान के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में पार्टी के वरिष्ठ नेता, सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि व पार्टी के पदाधिकारी भी शामिल होंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पार्टी ने यह अभियान चलाने का फैसला किया है, आर्य ने कहा कि भाजपा चुनावों को ध्यान में रखते हुए ऐसे कार्यक्रम नहीं करती। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के पीछे महापुरुषों और उनके योगदानों को याद करना है और देश व संविधान के प्रति कर्तव्यों के बारे में जनजागरूकता फैलाना है।

उन्होंने कहा, ‘‘उत्तराखंड में विधानसभा स्तर पर यह कार्यक्रम होगा जबकि उत्तर प्रदेश में यह जिला स्तर पर होगा। कुछ राज्य ऐसे हैं जो मंडल स्तर पर भी इसका आयोजन करेंगे, जहां दूर-दूर तक चुनाव नहीं हैं।’’

ज्ञात हो कि संविधान दिवस 26 नवंबर को मनाया जाता है क्योंकि 1949 में इसी दिन संविधान सभा ने भारत के संविधान को अंगीकार किया था। संविधान दिवस की शुरुआत 2015 से की गई थी। भारत का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ था।



Related