शाहरुख खान अगर इन फिल्मों को करते तो शायद आज वो सुपर सुपरस्टार होते


सुपरस्टार शाहरुख खान ने फिल्म जगत में अपने 28 साल पुरे कर लिए और इस मौके पर उन्होंने उनके सभी चाहने वालो को धन्यवाद दिया है।


भास्कर ऑनलाइन भास्कर ऑनलाइन
मनोरंजन Updated On :

सुपरस्टार शाहरुख खान ने फिल्म जगत में अपने 28 साल पुरे कर लिए और इस मौके पर उन्होंने उनके सभी चाहने वालो को धन्यवाद दिया है जिस कारण उन्हें सभी का मनोरंजन करने का मौका मिला। आइये एक नज़र डालते है उन सभी फिल्मों पर जो पहले शाहरुख खान को ऑफर हुई थी लेकिन कुछ वजहों से उन्होंने उन ऑफर्स को ठुकरा दिया था।

थ्री इडियट्स 

थ्री इडियट्स में रैंचो के रोल के लिए पहले शाहरुख़ खान को याद किया गया था आगे चल कर इस रोल को आमिर खान ने निभाया था। फिल्म को मना करने की यही वजह थी की उस दौरान शाहरुख़ खान फिल्म माई नेम इज खान की शूटिंग में व्यस्त थे। बाद में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था की इतनी बड़ी फिल्म मना करने के लिए वो हमेशा से अपने को फोर्थ इडियट मानेंगे। 

मुन्नाभाई एमबीबीएस 

राजकुमार हिरानी ने थ्री इडियट्स से पहले शाहरुख़ खान को अपनी पहली फिल्म के लिए भी याद किया था। मुन्नाभाई एमबीबीएस में मुन्ना के मुख्य किरदार के लिए उन्होंने सबसे पहले शाहरुख़ खान से संपर्क साधा था। शाहरुख खान को आगे चल कर इस फिल्म को इसलिए मना करना पड़ा क्योंकि उसी दौरान उनके पीठ की सर्जरी होने वाली थी जिसका दर्द फिल्म शक्ति – द पावर के दरमियान शुरू हुआ था। ये पक्की बात है की मुन्ना का रोल वो अगर करते तो मुन्ना का कुछ अलग ही मिजाज होता।

लगान 

जब आशुतोष गोवारिकर लगान की कहानी लिख रहे थे तब भुवन के रोल में उन्होंने शाहरुख खान को सबसे पहले देखा था। कहानी लिखने के बाद जब वो शाहरुख़ खान को फिल्म का नरेशन देने गए तब कहानी सुनकर उन्होंने आशुतोष को यही कहा की इसकी कहानी थोड़ी अजीब है और उनको स्क्रिप्ट पसंद नहीं आया है। बाद में एक बार फिर आमिर खान ने उनकी जगह ली और रुपहले पर्दे पर इतिहास लिख दिया।

रंग दे बसंती

निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने रंग दे बसंती में शाहरुख ने काम करने का न्योता दिया था। अगर शाह रुख उसके लिए अपनी हामी दे देते तो वो ऐसा पहला मौका होता जब परदे पर आमिर और शाहरुख एक साथ नज़र आते लेकिन अफ़सोस ऐसा हो नहीं सका। फिल्म में जो रोल माधवन ने निभाया था वो सबसे पहले शाहरुख को ऑफर किया गया था। शाहरुख ने वो फिल्म इसलिए मना कर दी थी क्योंकि उस वक़्त वो अपनी होम प्रोडक्शन फिल्म पहेली की शूटिंग में व्यस्त थे।

रोबोट 

जुलाई 2007 में शाहरुख खान ने फिल्म रोबोट में काम करने के लिए और फिल्म को प्रोड्यूस करने के लिए निर्देशक शंकर को अपनी हामी दे दी थी। लेकिन जब शाहरुख खान ने फिल्म की पूरी स्क्रिप्ट सुनी तो उन्हें लगा की फिल्म की कहानी ठीक से पकी नहीं है। आगे चल कर शाहरुख़ खान ने स्क्रिप्ट को ठीक करने के लिए अपने कुछ सुझाव भी दिए जो शंकर को अच्छा नहीं लगा। ऐसा भी कहा जाता है की फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स शंकर हॉलीवुड के स्टैन विंस्टन स्टूडियो में करना चाहते थे जबकि शाहरुख़ इस बात पर अड़े थे की उस फिल्म का स्पेशल इफ़ेक्ट उनकी कम्पनी रेड चिलीज ही करेंगी।



Related