TMC के पूर्व सांसद और ममता के खास केडी सिंह को ED ने किया गिरफ्तार


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस की मुखिया हैं और कहा जा रहा है कि सिंह कुछ समय से पार्टी के कामकाज को भी देख रहे हैं।


भाषा भाषा
बंगाल चुनाव-2021 Updated On :

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन के मामले में तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद के डी सिंह को गिरफ्तार किया है ।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने ‘एलकेमिस्ट लिमिडेट’ के संस्थापक पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया और धनशोधन निषेध अधिनियम की धाराओं के तहत उन्हें मंगलवार रात गिरफ्तार किया ।

उन्होंने बताया कि ईडी उन्हें यहां एक अदालत में पेश करेगी और उन्हें हिरासत में भेजे जाने का अनुरोध करेगी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस की मुखिया हैं और कहा जा रहा है कि सिंह कुछ समय से पार्टी के कामकाज को भी देख रहे हैं।

केन्द्रीय जांच एजेंसी ने धन शोधन के दो मामलों में सिंह और उनसे जुड़े लोंगों के परिसरों पर सितंबर 2019 में छापे मारे थे।

सिंह ‘एलकेमिस्ट लिमिटेड’ के अध्यक्ष थे और उन्होंने 2012 में पद से इस्तीफा दे दिया था। कहा जाता है कि वह वर्तमान में कारोबारी समूह के ‘‘एमरिटस चेयरमैन’’ और संस्थापक हैं। ईडी दो मामलों में उनके खिलाफ जांच कर रही है।

पहला मामला कोलकाता पुलिस की ओर से दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर और दूसरा मामला बाजार नियामक सेबी की ओर से दाखिल आरोप पत्र के आधार पर दायर किया गया है।

वर्ष 2108 में कोलकाता पुलिस ने सिंह, उनके बेटे करनदीप सिंह,एलकैमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेट, एलकैमिस्ट होल्डिंग्स लिमिटेड तथा अन्य कंपननियों तथा निदेशकों के खिलाफ हजारों उपभोक्ताओं से धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया था।

वहीं सिंह और उनकी कंपनी ‘एलकेमिस्ट इंफ्रा रेड रिएलिटी लिमिटेड’ के खिलाफ एक अन्य मामला 2016 में दर्ज किया गया था।



Related