लगातार दूसरे दिन पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 20 पैसे बढ़ी, जानिए अपने शहर की कीमत


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी के बीच करीब दो महीने की स्थिरता के बाद शनिवार को डीजल और पेट्रोल की कीमतें लगातार दूसरे दिन बढ़ायी गयीं। पेट्रोल के दाम में 15 पैसे और डीजल में 20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी।


भाषा भाषा
अर्थव्यवस्था Updated On :

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी के बीच करीब दो महीने की स्थिरता के बाद शनिवार को डीजल और पेट्रोल की कीमतें लगातार दूसरे दिन बढ़ायी गयीं। पेट्रोल के दाम में 15 पैसे और डीजल में 20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी।

पेट्रोल व डीजल जैसे ईंधनों का विपणन करने वाली कंपनियों की एक अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 81.23 रुपये से बढ़कर 81.38 रुपये प्रति लीटर हो गयी है। इसी तरह डीजल का दाम 70.68 रुपये से बढ़कर 70.88 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

इससे पहले शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में क्रमश: 17 पैसे और 22 पैसे की वृद्ध्धि की गयी थी। यह पेट्रोल के दाम में 22 सितंबर के बाद और डीजल के दाम में दो अक्टूबर के बाद का पहला बदलाव था।

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां ‘इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड’ अंतरराष्ट्रीय स्तर की मानक दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के हिसाब से घरेलू बाजार में डीजल व पेट्रोल की खुदरा कीमतों में बदलाव करती हैं। हालांकि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इन कंपनियों ने कुछ समय के लिये कीमतों में संशोधन टाल दिया था।

पेट्रोल के दाम 58 दिन और डीजल के दाम 48 दिन के लिये स्थिर रहे थे। मुंबई में शुक्रवार को पेट्रोल 87.92 रुपये से बढ़ाकर 88.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल 77.11 रुपये से बढ़ाकर 77.34 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया था।

 

 



Related