एनटीपीसी समूह का बिजली उत्पादन 13.3 प्रतिशत बढ़ा


‘‘एनटीपीसी समूह की कंपनियों का बजली उत्पादन चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में पिछले वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर की तिमाही की तुलना में 13.3 प्रतिशत बढ़कर 77.92 अरब यूनिट पर पहुंच गया।’’


भाषा भाषा
अर्थव्यवस्था Updated On :

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी का बिजली उत्पादन जुलाई-सितंबर की तिमाही में 13.3 प्रतिशत बढ़कर 77.92 अरब यूनिट पर पहुंच गया। इसमें एनटीपीसी के संयुक्त उद्यमों तथा अनुषंगियों का उत्पादन भी शामिल है।

कंपनी ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा, ‘‘एनटीपीसी समूह की कंपनियों का बजली उत्पादन चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में पिछले वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर की तिमाही की तुलना में 13.3 प्रतिशत बढ़कर 77.92 अरब यूनिट पर पहुंच गया।’’

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में एनटीपीसी समूह की कंपनियों का बिजली उत्पादन पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 0.4 प्रतिशत बढ़कर 145.87 अरब यूनिट पर पहुंच गया।

एनटीपीसी की कुल स्थापित क्षमता 62.9 गीगावॉट की है। एनटीपीसी समूह के 70 बिजली स्टेशन है। इनमें 24 कोयला, सात कंबाइंड साइकिल गैस/तरल ईंधन, एक पन, 13 अक्षय ऊर्जा तथा 25 अनुषंगी और संयुक्त उद्यम स्टेशन शामिल हैं।