IT कंपनी TCS ने ब्रिटेन में 7,000 से ज्यादा नये कर्मचारियों की नियुक्ति की


देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने बुधवार को कहा कि उसने ब्रिटेन में पिछले पांच वर्षों में 7,000 से ज्यादा नये कर्मचारियों की नियुक्ति की है और उनमें 1,800 प्रशिक्षु शामिल हैं।


भाषा भाषा
अर्थव्यवस्था Updated On :

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने बुधवार को कहा कि उसने ब्रिटेन में पिछले पांच वर्षों में 7,000 से ज्यादा नये कर्मचारियों की नियुक्ति की है और उनमें 1,800 प्रशिक्षु शामिल हैं।

मुंबई की कंपनी के लिए ब्रिटेन में इस समय 18,000 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं।

कंपनी ने एक नियामकीय सूचना में कहा, “अपनी वृद्धि में मदद के लिए कंपनी ने पिछले पांच वर्षों में 1,800 प्रशिक्षुओं सहित 7,000 से ज्यादा नये कर्मचारी नियुक्त किए हैं। इसके साथ वह ब्रिटेन में सूचना प्रोद्योगिकी (आईटी) सेवाओं में भर्ती करने के लिहाज से शीर्ष कंपनियों में शामिल हो गयी है।”

उसने कहा, “देश (ब्रिटेन) में इस समय 30 जगहों पर कंपनी ने 18,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया है तथा उसकी 2021 में 1,500 और कर्मचारियों की नियुक्ति की योजना है।”

कंपनी ने कहा कि ब्रिटेन में उसके कुल कर्मचारियों में महिलाओं की 28 प्रतिशत हिस्सेदारी है और यह ब्रिटेन के आईटी क्षेत्र के 17 प्रतिशत के औसत से कहीं ज्यादा है।

नियामकीय सूचना के मुताबिक टीसीएस को टॉप इम्प्लॉयर्स इंस्टिट्यूट ने ब्रिटेन में शीर्ष नियोक्ता करार दिया है। साथ ही उसे काम करने के लिहाज से ब्रिटेन में शीर्ष 25 सर्वश्रेष्ठ बड़ी कंपनियों में से एक बताया गया है।

कंपनी के ब्रिटेन और आयरलैंड की इकाई के प्रमुख अमित कपूर ने कहा कि दोनों ही देश टीसीएस के लिए वृद्धि के हिसाब से सबसे बड़े बाजारों में शामिल हैं। और इस तरह की उपलब्धि उसे क्षेत्र में अर्थव्यवस्था, नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी क्षेत्र, तथा कार्यबल कौशल के विकास में निवेश करते रहने के लिए प्रोत्साहित करती है।