स्वस्थ्य और बचाव को लेकर IRDA ने जारी किए निर्देश

भाषा भाषा
अर्थव्यवस्था Updated On :

नई दिल्ली। भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने स्वास्थ्य और बचाव परिदृश्य से जुडे नए दिशानिर्देश शुक्रवार को जारी किए। इसके तहत बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों को स्वास्थ्य सप्लिमेंट या योग केंद्रों के लिए छूट कूपन की पेशकश कर सकती हैं। तय योग्यताएं पूरी करने पर रिवार्ड पॉइंट भी दे सकती हैं।

IRDA ने कहा, सस्ते स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने के लिए कंपनियों को किसी भी स्वास्थ्य या बचाव फीचर को लोगों के बीच अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और रखरखाव के लक्ष्य से डिजाइन किया जाना चाहिए। इस कार्यक्रम के तहत बीमा कंपनियां बीमित लोगों को स्वास्थ्य सप्लीमेंट की खरीद या योग केंद्र, जिम, खेल क्लब या फिटनेस सेंटर की सदस्यता लेने पर छूट कूपन या भुनाने योग्य वाउचर की पेशकश कर सकती हैं।

नये दिशानिर्देशों के मुताबिक इन फीचर को किसी पॉलिसी में विकल्प के तौर पर या एडऑन (अतिरिक्त) के तौर पर पेश किया जा सकता है। साथ ही स्पष्ट किया गया है कि इसे किसी भी बीमा उत्पाद में समाहित कर या उसके लाभ के तौर पर जोड़कर नहीं पेश किया जा सकता है। नियामक ने बीमा कंपनियों से इन फीचरों से बीमा की कीमत पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन कर उसे आवेदन के समय ग्राहक के समक्ष स्पष्ट रूप से उल्लेख करने के लिए कहा है।